Agriculture News, jobs

सरकारी कृषि योजना

अटल सौर योजना के अंतर्गत जिला को 210 सौर पंप मिले हैं

जिला को सिंचाई के लिए अटल सौर कृषि पंप योजना के अंतर्गत कृषि के इस्तेमाल के लिए 210 सौर पंप मिले हैं।

आगे पढिए...

दुग्ध उद्योग के लिए सरकार 2 करोड़ रुपये तक का सहाय करेगी

मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा की सरकार अगले दो सालों में दूध उत्पादन को 70,000 लीटर से बढ़ाकर 2 लाख लीटर तक बढ़ाने का इरादा रखती है |

आगे पढिए...

कोरबा जिले में 100 हेक्टेयर भूमि सिंचाई के लिए माइक्रो सिंचाई परियोजनाएं

राज्य सरकार ने कोरबा जिले के भिलाई खुर्द क्षेत्र में सौर माइक्रो सिंचाई परियोजना के कार्यान्वयन के लिए 2.87 करोड़ रुपये को मंजूरी दी है।

आगे पढिए...

फलों और सब्जियों को जीवित रखने के लिए विकिरण परियोजनाएं

केंद्र ने प्याज, आलू और टमाटर सहित अन्य फलों और सब्जियों को सुरक्षित रखने के लिए एकीकृत शीत शृंखला योजना के अंतर्गत चार विकिरण परियोजनाओं को मंजूरी दी है। स्वीकृत परियोजनाएं उत्तर प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक और राजस्थान में लागू होंगे।

आगे पढिए...

राज्य सरकार मौसम स्मार्ट गांवों को विकसित करने की योजना बना रहे है

कृषि और किसान कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव अभिलक्ष लिखी कहा की एक प्राथमिक परियोजना के तहत राज्य के 10 जिलों के 100 गांवों को जलवायु स्मार्ट गांवों के रूप में विकसित किया जाएगा।

आगे पढिए...

अंकुरन - छोड़ी हुई कृषि भूमि पर फलों के पेड़ों को उगाने की परियोजना

बागेश्वर के जिला प्रशासन ने एक नई परियोजना शुरू की है, अंकुरन, जिसका लक्ष्य छोड़ी हुई कृषि भूमि पर फलों के पेड़ और मसालों को विकसित करना है |

आगे पढिए...

मुख्यमंत्री कंडलरू लिफ्ट सिंचाई योजना का उद्घाटन करेंगे

कृषि मंत्री सोमिरेड्डी चंद्रमोहन रेड्डी ने कहा कि मुख्यमंत्री एन चंद्राबाबू नायडू जल्द ही कंडलरू लिफ्ट सिंचाई योजना का उद्घाटन करेंगे।

आगे पढिए...

तेलंगाना सरकार की निरंतर विद्युत आपूर्ति योजना

तेलंगाना सरकार संकटग्रस्त कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 24 घंटे की निरंतर विद्युत आपूर्ति योजना को लागू करने के लिए तैयार है। स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने यह घोषणा करते हुए कहा की 15 अगस्त को मुफ्त विद्युत योजना शुरू की जाएगी।

आगे पढिए...

हरियाणा राज्य बागवानी मिशन 2017-18

केंद्र सरकारने 2017-18 वित्तीय वर्ष के लिए हरियाणा राज्य बागवानी मिशन के अंतर्गत 109.2 9 करोड़ रुपये की वार्षिक कार्य योजना को मंजूरी दी है।

आगे पढिए...

महाराष्ट्र दूध उत्पादकों को प्रति लीटर 3 रुपये की सब्सिडी प्रदान करेंगा

महाराष्ट्र सरकार ने दूध उत्पादकों के लिए 3 रुपए सब्सिडी की घोषणा की है ताकि उपभोक्ताओं के लिए खरीद मूल्य को प्रभावित किए बिना किसानों की खरीदी की कीमतें बढ़ा दी जाए।

आगे पढिए...

मुख्यमंत्री कृषि और खाद्य प्रसंस्करण योजना

महाराष्ट्र सरकार ने मुख्यमंत्री कृषि और खाद्य प्रसंस्करण योजना शुरू कर दी है जिसमें उत्पादन पर प्रक्रिया की जाएगी और उचित दर दीए जाएगें।

आगे पढिए...

राज्य में किसानों को पूरी तरह ऋण छूट की घोषणा की है।

राज्य सरकार ने राज्य में किसानों को पूरी तरह ऋण छूट की घोषणा की है। घोषणा के बाद, राज्य के किसान के नेताओं ने विरोध प्रदर्शनों को बंद करने का फैसला किया है जो निर्धारित समय पर होनेवाला था।

आगे पढिए...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कृषि उपज के मूल्य संवर्धन के लिए संपदा योजना की शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने नई योजना कृषि संपदा के शुभारंभ की घोषणा की है जो कृषि उपज के मूल्य में संवर्धन लाएगी ।

आगे पढिए...

सरकार किसानों को सौर जल पंपों पर 90% सब्सिडी प्रदान कर रहा है |

मध्य प्रदेश सरकार और नए और अक्षय ऊर्जा विभाग ने कृषि क्षेत्र में बिजली संकट को हल करने के लिए एक सौर पंप कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सिंचाई प्रयोजनों के लिए किसानों को बिजली की आपूर्ति दौर में सक्षम बनाना है।

आगे पढिए...

केंद्र सरकार की जैविक खेती और बाजरा पर योजना

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि केंद्र जैविक खेती और बाजरा की खेती पर एक राष्ट्रीय कार्यक्रम तैयार करने की दिशा में काम करेगा | इस मुद्दे पर एक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा, जिसमें कृषि, वाणिज्य, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, ग्रामीण विकास और उर्वरक के केन्द्रीय मंत्रि शामिल होगें |

आगे पढिए...

उत्तराखण्ड किसानों के लिए वन खेती के लिए सरकार की योजना

केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह कहा की किसानों की आय को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की योजना के मुताबिक, उत्तराखंड सरकार को कानून में आवश्यक बदलाव लाने की अनुमति दी जाएगी जिससे 20 किस्म के पेड़ों को काटने की इजाजत दी जा सके जो पहले से ही देश के विभिन्न भागों में किया गया है।

आगे पढिए...

मूल्य समर्थन योजना (PSS)के तहत महाराष्ट्र से तूर की खरीद

चालू खरीफ सीजन 2016-17 के दौरान तूर की खरीद के लिए मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) के क्रियान्वयन के लिए प्रस्ताव महाराष्ट्र सरकार की ओर से प्राप्त हुआ था। इस प्रस्ताव में यह उल्लेख किया गया था कि महाराष्ट्र में 12.56 लाख मीट्रिक टन तूर का उत्पादन होने का अनुमान है।

आगे पढिए...

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना

यह योजना अनिवार्य रूप से एक राज्य योजना है जो स्थानीय आवश्यकताओं, भौगोलिक / जलवायु परिस्थितियों, उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों / प्रौद्योगिकी और फसलों के बारे में जानकारी को शामिल करके कृषि में बढ़ी हुई सार्वजनिक निवेश की योजना तैयार करने की स्वायत्तता के साथ भारत के राज्यों और राज्यों को प्रदान करना चाहता है।

आगे पढिए...

भागीरथी सिंचाई परियोजना निर्धारित समयपर पूरा करने का सरकार का दावा

छत्तीसगढ़ सरकार ने "भागीरथी परियोजना लक्ष्य" अप्रैल 2016 में शुरू कर दिया था निर्माणाधीन के पूरा होने के साथ भारी सफलता हासिल की है और लंबित सिंचाई परियोजनाओं को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करने के लिए अधिकारियों सूचित किया है |

आगे पढिए...

महाराष्ट्र सरकार की नयी योजना “उन्नत खेती - समृद्ध किसान”

कृषि उत्पादन बढ़ाने के साथ ही किसानो के लाभ सुनिश्चित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार एक नयी योजना ले कर आयी है - 'उन्नत खेती - समृद्ध किसान '|

आगे पढिए...

महाराष्ट्र राज्य के लिए "जलयुक्त शिवार अभियान"

महाराष्ट्र सरकार ने 201 9 तक महाराष्ट्र को सूखा-मुक्त राज्य बनाने के लिए परियोजना "जलयुक्त शिवार अभियान" शुरू कर दी है। इस योजना का उद्देश्य जल संसाधनों को संग्रहित करना और प्रबंधन करना है और उन क्षेत्रों पर उन इलाकों में उपयोग करना है जहां किसानों को कम बारिश की गिरावट और सिंचाई की समस्या से पीड़ित हैं।

आगे पढिए...

Copyright © 2017 · All Rights Reserved · IndiaAgroNet.Com