Agriculture News, jobs

कृषी समाचार

कृषी समाचार: मल्टी टेक्नोलॉजी टेस्टिंग सेन्टर का शिलान्यास किया गया ।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि चूंकि दूसरी हरित क्रान्ति की शुरुआत पूर्वी राज्यों से होगी, इसलिए पूर्वोत्तर में कृषि विकास की गति तेज कर इन्हें कृषि विकास की मुख्य धारा में लाना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार उत्तर-पूर्वी राज्यों में कृषि को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। कृषि मंत्री ने यह बात आज यहां मल्टी टेक्नोलॉजी टेस्टिंग सेन्टर का शिलान्यास करते हुए कही। जो कि कुल 20 करोड़ की लागत से बनाया जायेगा।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: केंद्र सरकार ने गोरौल (वैशाली) में केला अनुसंधान केन्द्र स्थापित किया है |

गोरौल जिला वैशाली, बिहार में केला अनुसंधान केन्द्र के शिलान्यास के अवसर पर केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि बिहार केले की खेती के लिए काफी उपयुक्त है और बड़े पैमाने पर केले की पैदावार यहां के किसानों की तकदीर बदल सकती है।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: खरीफ-पूर्व विमर्श का आयोजन राजधानी में किया गया |

कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग (एसी एंड एफडब्ल्यू) तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के बीच खरीफ-पूर्व विमर्श का आयोजन पिछले सप्ताह राजधानी में किया गया था। विमर्श की अध्यक्षता एसी एंड एफडब्ल्यू के सचिव और सह-अध्यक्षता कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग (डीएआरई) के सचिव ने की थी। विमर्श में एसी एंड एफडब्ल्यू, पशुपालन, डेरी एवं मत्स्य पालन तथा आईसीएआर/ डीएआरई के वरिष्ठ अधिकारी भी सम्मिलित हुए।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: कृषि मंत्रालय ने प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को महिला किसान दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

केंद्रीय कृषि एंव किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि महिलाओं तक वित्तीय सहायता पहुंचाने के लिए यह जरूरी है कि देश में महिला सहकारिता को मजबूत बनाया जाए। श्री सिंह ने कहा कि महिला सहकारिता में प्रगति और सफलता की अपार संभावनाएं मौजूद हैं और यदि सफलता जारी रहती है तो सफल महिला सहकारिताओं से अधिक से अधिक महिलाओं को लाभ होगा।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: कृषी उन्नति मेळा, पुसा, नई दिल्ली

स्थान: मेला ग्राउंड आईएआरआई, पुसा, नई दिल्ली
राधा मोहन सिंह, केंद्रिय कृषि एवं किसान कल्यान मंत्री 15 मार्च 2017 को प्रात: 11.00 बजे कृषि उन्नति मेलें का उद्घाटन करेंगे ।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: सजावटी मछलीपालन पर पायलट परियोजना केंद्र लांच करेगा।

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के पशुपालन, डेयरी तथा मछलीपालन विभाग सजावटी मछलीपालन की क्षमता और व्यापकता को महसूस करते हुए 61.89 करोड रूपये की लागत से पायलट आधार पर सजावटी मछलीपालन परियोजना लांच करेगा।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: राष्ट्रीय अरंडी किसान मेला - 2017

भाकृअनुप - भारतीय तिलहन संस्थान, राजेन्द्र नगर, हैदराबाद द्वारा राष्ट्रीय तिलहन व ताड़तेल मिशन (एनएमओओपी), कृषि एवं सहकारिता विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय अरंडी किसान मेला – 2017 का आयोजन 24 फरवरी, 2017 को किया गया।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की जानकारी |

मानसून पर खेती की निर्भरता कम करने के उद्देश्य से सरकार ने हर खेत को पानी पहुँचाने के लिये प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना स्वीकृत की है। इस योजना में तीन मंत्रालयों, नामतः जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा पुनरुद्धार मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय तथा कृषि मंत्रालय की विभिन्न जल संरक्षण, संचयन एवं भूमिजल संवर्धन तथा जल वितरण सम्बन्धित कार्यों को समेकित किया गया है। इस योजना के लिये अगले पाँच वर्षों के लिये 50000 करोड़ आवंटित किया गया है।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: भारत ने संयुक्त पशु रोग निगरानी एवं नियंत्रण कार्यक्रमों हेतु गठबंधन करने के लिए प्रतिबद्धता दर्शायी है

प्रथम सार्क महामारी विज्ञान नेटवर्किंग फोरम की बैठक भारत सरकार {पशु स्वास्थ्य प्रभाग, पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य पालन विभाग (डीएएचडीएफ), कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय}, सार्क सचिवालय और एफएओ द्वारा संयुक्त रूप से नई दिल्ली स्थित एनएएससी कॉम्प्लेक्स में 27-28 फरवरी, 2017 को सीसीएस राष्ट्रीय पशु स्वास्थ्य संस्थान (सीसीएस एनआईएएच) के जरिये आयोजित की गई।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: श्री रूपाला ने बोर्ड के पशुचारा ज्ञान पोर्टल की शरूआत की

कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला ने कहा है कि कृषि देश की ग्रामीण अर्थव्यवथा की रीढ़ है, जिसमें डेरी की अहम भूमिका है। भारत दुनिया में सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादन देश है, लेकिन इसके बावजूद प्रति पशु उत्पादकता में सुधार की अपार क्षमताएं मौजूद हैं।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: ICAR-IIHR,भुबनेश्वर में किसान हॉस्टल व प्रशिक्षण केन्द्र का शिलान्यास किया गया।

आईसीएआर- आईआईएचआर (ICAR-IIHR),भुबनेश्वर के केन्द्रीय प्रायोगिक बागवानी स्टेशन में डॉ. त्रिलोचन महापात्र, सचिव, डेयर एवं महानिदेशक, भाकृअनुप द्वारा किसान हॉस्टल व प्रशिक्षण केन्द्र का शिलान्यास किया गया।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: पशुपालन आधारित एकीकृत कृषि पद्धति |

डॉ. ओ.पी. यादव (निदेशक, भाकृअनुप- काजरी) द्वारा ‘कृषक महिलाओं के प्रौद्योगिकीय विकास के लिए पशुपालन आधारित एकीकृत कृषि पद्धति’ पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: भारत का दुग्ध उत्पादन 2014-15 में 146.31 करोड़ टन हुआ है |

केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टिट्यूट में आयोजित एक कार्य्रकम में यह जानकारी दी कि भारत का दुग्ध उत्पादन 2014-15 में बढ़कर 146.31 करोड़ टन पहुंच गया है, और दूध की प्रति व्यक्ति उपलब्धता भी बढ़कर 302 ग्राम हो गई है | बस इतनाही नही तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा सुझाई गई न्यूनतम मात्रा से यह मात्रा अधिक है।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: कृषि विकास दर बढ़कर 4.1 प्रतिशत हो गई है: श्री राधा मोहन सिंह |

केंद्रीय कृषि एंव किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि पिछले वर्ष का 2 प्रतिशत कृषि विकास दर का इस वर्ष बढ़कर 4.1 प्रतिशत हो जाना इस बात को दर्शाता है कि सरकार किसानों और खेतीबाड़ी की बेहतरी के लिए कितनी गंभीरता से काम कर रही है।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: भारत और इजरायल कृषि क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध ।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह से इजरायल के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री यूरी एरियल की अगुवाई वाले इजरायली प्रतिनिधिमंडल ने भेंट की। इस दौरान भारत और इजरायल के बीच कृषि क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग से जुड़े मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: मृदा नमी संकेतक के लिए लाइसेंस समझौता ।

नेशनल रिसर्च डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनआरडीसी) के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. एच. पुरुषोत्‍तम ने सूचित किया है कि एनआरडीसी को देश में मृदा नमी संकेतक के विनिर्माण के लिए तकनीकी ज्ञान की कमर्शलाइजिंग/ लाइसेंसिंग के लिए नोडल एजेंसी नियुक्‍त किया गया है।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: 2015-16 के दौरान 60 लाख मृदा नमूना का परीक्षण किया गया ।

वर्ष 2015-16 के दौरान 104 लाख मृदा नमूनों को एकत्रित करने का लक्ष्य है और किसानों के लिए स्वाइल हेल्थ कार्ड योजना के तहत उनका परीक्षण किया जाना है। आंध्र प्रदेश, केरल, मेघालय, नगालैंड, तेलंगाना, सिक्किम, गुजरात, त्रिपुरा, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में 90 फीसदी नमूने एकत्रित कर लिए गए हैं।

आगे पढिए...

कृषी समाचार: राष्ट्र में बीज हब का निर्माण किया जा रहा है- श्री राधा मोहन सिंह

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह ने भारतीय दलहन अनुसंधान संस्‍थान, कानपुर द्वारा अंतर्राष्‍ट्रीय दलहन वर्ष के उपलक्ष्‍य में कार्यक्रम को आज सम्बोधित किया। श्री सिंह कहा कि भारत सरकार ने इस वर्ष के आम बजट में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत दलहनी फसलों की उत्पादकता तथा उत्पादन बढ़ाने हेतु 500 करोड़ रू. के बजट का प्रावधान रखा है जिससे देश में दलहन सुरक्षा की ओर हम कई कदम आगे बढ़ेंगे।

आगे पढिए...

Copyright © 2017 · All Rights Reserved · IndiaAgroNet.Com